Best of Computer course After 12th : 12 वी के बाद कंप्युटर कोर्स करने से मिलेगी नौकरी की गारंटी और होगी लाखों मे सैलरी

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कंप्युटर और तकनीकी क्षेत्र मे आज कल तेजी से विकास हो रहा है और यह नए रोजगार का एक बडा स्त्रोत बन चुका है | अगर आपने 12वी कक्षा पास कर ली है और कंप्युटर फील्ड मे अपना कैरियर बनाना चाहते हो , तो आपको सभी High Level कंप्युटर कोर्स के बारे मे जानना बहूत जरूरी है, ताकि आप एक सही कोर्स का चुनाव कर सके । इस कोर्स के बारे मे ज्यादा जानने के लिए इस इनफार्मेशन को पूरा पढे।

Best of Computer course After 12th : कक्षा बारवी के बाद high level courses की जानकारी नीचे दी गई है।

  1. बिटेक (कंप्युटर साइंस इंजीनियरिंग ) : B.tech

बिटेक (कंप्युटर साइंस इंजीनियरिंग) एक चार वर्षीय इंजीनियरिंग डिग्री है और इसके अंतर्गत आपको कंप्युटर साइंस और एंगीनेरिनग के संबंधित विषयों का अध्ययन कराया जाता है। यह कोर्स आपके सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, नेटवर्किंग,डेटाबेस,वेब डेवलपमेंट, आदि मे विशेषज्ञता प्रदान करता है।

2. बिएससी (कंप्युटर ऐप्लकैशन ) : B.Sc

बीएससी (कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) कोर्स एक तीन वर्षीय अवधि का है और इसका मुख्य उद्देश्य कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के क्षेत्र में आपकी कौशल को बढ़ाना है। इस कोर्स में आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं, डेटाबेस मैनेजमेंट, वेब डेवलपमेंट, ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग, आदि के विषयों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

3.बीसीए (Bachelors’s in Computer Application): BCA

बीसीए (कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) कोर्स एक तीन वर्षीय अवधि का है और यह आपको कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करता है। इस कोर्स के माध्यम से आप प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डेटाबेस डिज़ाइन और मैनेजमेंट, इंटरनेट टेक्नोलॉजी, आदि के बारे में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

5. एनएसटीई (नेटवर्किंग और इंफ्रास्ट्रक्चर साइबर सुरक्षा इंजीनियरिंग):

एनएसटीई (नेटवर्किंग और इंफ्रास्ट्रक्चर साइबर सुरक्षा इंजीनियरिंग) कोर्स एक तीन वर्षीय अवधि का है और यह आपको नेटवर्किंग और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञता प्रदान करता है। यह कोर्स आपको संचालित नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर, साइबर सुरक्षा प्रबंधन, सुरक्षा अधिकारिता, आदि के मुख्य विषयों का अध्ययन कराता है।

6. एनएसटीई (सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग):

एनएसटीई (सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग) कोर्स एक चार वर्षीय अवधि का है और इसका उद्देश्य सॉफ्टवेयर विकास और प्रबंधन में आपकी कौशल को विकसित करना है। यह कोर्स आपको प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मेथडोलॉजी, सॉफ्टवेयर टेस्टिंग, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, आदि के मुख्य विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है।

7.कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा (DCA):

यह 1 साल का डिप्लोमा प्रोग्राम है जो छात्रों को कंप्यूटर साइंस की बुनियादी समझ प्रदान करता है। डीसीए स्नातक आईटी समर्थन, डेटा प्रविष्टि और अन्य तकनीकी भूमिकाओं में प्रवेश स्तर की नौकरियां पा सकते हैं।

कंप्यूटर कोर्स करने के लिए आप इस आर्टिकल में दिये गये विकल्पो पर विचार कर सकते है, आपको अपनी प्राथमिकताओं, रुचियों और कौशल स्तर के आधार पर अपने आप को आगे बढ़ाने वाले कोर्स का चुनाव करना चाहिए। इन कोर्सों को पूरा करने के बाद आपको कंप्यूटर और तकनीकी क्षेत्र में नौकरी या उच्चतर पद के लिए बेहतरीन मौके मिल सकते हैं। साथ ही, ये कोर्स आपको स्वयं का व्यवसाय शुरू करने के लिए भी सक्षम बना सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment