Pcs Officer kaise bane ( 2023) | PCS ऑफिसर कैसे बने 

WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Pcs Officer kaise bane ( 2023) | salary कितनी है? & योग्यता
Pcs Officer kaise bane ( 2023) | PCS ऑफिसर कैसे बने 

[2023] में PCS ऑफिसर कैसे बने | PCS ऑफिसर क्या होता है

आजकल सरकारी नौकरियों के माध्यम से लोगों का जुनून बढ़ता जा रहा है। जो छात्र सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं उन्हें PCS ऑफिसर के बारे में जानना जरूरी होता है। PCS ऑफिसर सिविल सेवा परीक्षा के जरिए भर्ती की जाने वाली एक सरकारी नौकरी होती है जो स्थानीय शासन, राज्य शासन या केंद्रीय सरकार में काम करते हैं। यह एक केटेगरी होती है जिसमें शासन, न्याय, फाइनेंस, उद्योग, संस्कृति, पर्यटन और अन्य क्षेत्रों में अधिकारियों की भर्ती की जाती है। 

पीसीएस अधिकारी उच्च स्तर की नौकरी होती है जिसका मुख्य काम सार्वजनिक क्षेत्र में राजनीतिक, नीतिगत और सामाजिक विषयों पर सलाह देना होता है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम PCS Officer Kya Hota Hai और PCS Officer Kaise Bane के बारे में विस्तार से जानेंगे और यह जानेंगे कि आप कैसे इस पद के लिए योग्य हो सकते हैं।

Pcs Officer kaise bane ( 2023) | salary कितनी है? & योग्यता


PCS का पूरा नाम प्रोविशनल सिविल सर्विस( provisional civil service ) है। यह एग्जाम प्रदेश लोक सेवा आयोग आयोजित कराती है। जिस प्रकार UPSC के एग्जाम में आईएएस, आईपीएस, आईएफएस आदि विभिन्न उच्च पद होते है उसी प्रकार PCS एग्जाम में भी विभिन्न पद जैसे कि- खाद- जिलापूर्ति अध्यक्ष, SDM, BDO आदि विभिन्न उच्च पद होते है जिसके चयन के लिए राज्य लोक सेवा आयोग प्रतिवर्ष PCS एग्जाम का आयोजन करती है।
पीसीएस अर्थात प्रोफेशनल सिविल सर्विसेज यह एग्जाम प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित किया जाता है जो भी छात्र एसडीएम, बीडीओ, जिला खाद्य आपूर्ति अध्यक्ष आरटीओ ऑफिस में अध्यक्ष आदि विभिन्न उच्च पदों पर सर्विस प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पीसीएस का एग्जाम देना होता है यह एग्जाम 3 चरणों ( प्रिलिम्स, मैन्स और इंटरव्यू) विभाजित होता है तथा जो भी विद्यार्थी तीनों चरणों को पास कर लेता है उसे जिले के उच्च पदों में से किसी एक पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

PCS Officer Kya Hota Hai

PCS का फुल फॉर्म Provincial Civil Service होता है, PCS को हिंदी में प्रांतीय / राज्य सिविल सेवा कहा जाता हैं। PCS ऑफिसर का काम राज्य सरकार के अधीन विभिन्न प्रशासनिक और पुलिस सेवाओं को संचालित करना होता है। PCS ऑफिसर को राजस्व, कानून व्यवस्था, आपदा प्रबंधन, जनसेवा, जनसम्पर्क, आदि के क्षेत्रों में कार्य करना पड़ता है। PCS ऑफिसर के पोस्ट में SDM, DSP, DIO, RTO, ETO, BDO, CDO, ADM, DFO, DSWO, DPRO, आदि पोस्ट शामिल हैं।

PCS Officer Kaise Bane

पीसीएस अधिकारी बनने के लिए निचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

क्वालिफिकेशन – PCS के लिए योग्यता 2023

उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए। 

PCS ऑफिसर बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएट डिग्री होनी चाहिए।

PCS Officer बनने के लिए 21 से 40 साल की आयु होनी। इसमें आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट दी जाती है। OBC वर्ग को उम्र में 3 साल की छुट दी जाती है। SC, ST वर्ग को उम्र में 5 साल की छुट दी जाती है और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए इसमें 15 साल की छूट दी जाती है।

दोस्तो आप PCS एग्जाम में तभी सम्मलित हो सकते है जब आपके पास निम्न योग्यता होंगी। अगर कोई कैंडिडेट नीचे दी गयी योग्यता के अनुरूप नही है तब वह इस एग्जाम में नही बैठ सकता।

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
आवेदक की उम्र कम से कम 21 वर्ष व अधिकतम 30 ( सामान्य वर्ग के लिए ) होनी चाहिए।
आवेदक भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय/ कॉलेज से ग्रेजुएट अथवा ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में होना चाहिए।

12th ke baad pcs kaise bane

स्टेप 1- सबसे पहले अपनी 12वी की कक्षा अच्छे अंको से पास करें।
स्टेप 2- अब भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज में किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स मे प्रवेश ले।
स्टेप 3- अपनी ग्रेजुएशन के दौरान PCS एग्जाम की तैयारी शुरू करें।
स्टेप 4- ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में आने पर आप PCS के एग्जाम के लिए आवदेन करने के योग्य हों जाते है, जैसे ही PCS एग्जाम का नोटिफिकेशन आये तब आप PCS एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
स्टेप 5- सबसे पहले प्रिलिम्स एग्जाम की तैयारी अच्छे से करे और प्रिलिम्स एग्जाम को पास करें।
स्टेप 6- प्रिलिम्स एग्जाम पास होने के बाद PCS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर मेन्स एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
स्टेप 7- अब अपनी तैयारी को और बढ़ा दें और मेन्स एग्जाम की तैयारी अच्छे से करें।
स्टेप 8- अब मेन्स एग्जाम को पास करें।
स्टेप 9- मेन्स एग्जाम पास होने के बाद आपके पास प्रदेश लोक सेवा आयोग की तरफ से कॉल या कॉल-लेटर आता है।
स्टेप 10- कॉल/ कॉल-लैटर आने के बाद दिए गए समय पर इंटरव्यू के लिए जाय और पूरे कॉन्फिडेंस के साथ इंटरव्यू दें।
स्टेप 11- इंटरव्यू पास करने के बाद आप किसी जिले के PCS ऑफिसर बन जाते है और आपको उस जिले में किसी एक बड़े पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

PCS ke lie qualification in hindi

दोस्तों pcs ऑफिसर बनने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज अथवा यूनिवर्सिटी से अपनी स्नातक अर्थात ग्रेजुएशन को पूरा करना होगा। आप अपनी ग्रेजुएशन किसी भी स्ट्रीम जैसे- BA, B.SC, B.COM या किसी भी प्रोफेशनल कोर्स से करने के बाद भी पीसीएस अधिकारी बनने के लिए होने वाले एग्जाम में शामिल हो सकते है।

पीसीएस के लिए उम्र सीमा | pcs banne ke lie age.

जनरल वर्ग के कैंडिडेट की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिक से अधिक 30 वर्ष होनी चाहिए।
ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए।
एससी/एसटी वर्ग के कैंडिडेट की उम्र कम से कम 21 वर्ष एवं अधिकतम 38 वर्ष होनी चाहिए।
Pcs Officer kaise bane ( 2023)

दोस्तो जैसा कि हमने ऊपर अपनी इस पोस्ट में बताया है कि PCS का एग्जाम 3 चरणों मे होता है।

  • प्रिलिम्स
  • मैन्स
  • इंटरव्यू
  • प्रिलिम्स


यह पीसीएस का सबसे प्रथम एग्जाम होता है, इस एग्जाम में केवल वही कैंडिडेट शामिल हो सकते है जिन्होंने पीसीएस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। इस एग्जाम के होने के बाद सीट के अनुसार मेरिट लिस्ट बनाई जाती है, मेरिट लिस्ट में जितने भी कैंडिडेट के नाम होते है केवल वही स्टूडेंट इस परीक्षा के प्रथम चरण अर्थात प्रिलिम्स एग्जाम में उत्तरीण माने जाते है।
जो स्टूडेंट प्रिलिम्स एग्जाम में पास हो जाते हैं दूसरे चरण अर्थात मेंस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं उसके लिए उन स्टूडेंट को मेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

मेन्स
यह पीसीएस बनने का दूसरा चरण होता है इस एग्जाम में केवल वही कैंडिडेट शामिल हो सकते हैं जिन्होंने प्रीलिम्स एग्जाम को पास किया हो।
इस एग्जाम का पैटर्न प्रीलिम्स एग्जाम से थोड़ा कठिन होता है जो भी विद्यार्थी इस एग्जाम में मेरिट लिस्ट में जगह बना लेते हैं वह इस एग्जाम में उत्तरीण हो जाते हैं और इसके बाद उन्हें कोई एग्जाम नहीं देना होता। बाद में उन सभी कैंडिडेट को जो कि मेंस एग्जाम में उत्तरीण हुए हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

इंटरव्यू
यह है पीसीएस बनने का अंतिम चरण होता है इंटरव्यू में आपसे आपकी डिसीजन लेने की क्षमता और आपके आइक्यू लेवल आदि को जांचा जाता है जिससे कि आपकी समझ और आपके निर्णय लेने की क्षमता को परखा जा सके।
जब आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तब आप पीसीएस अधिकारी बन जाते हैं और आपको किसी जिले में उच्च पद पर नियुक्त किया जाता है।

पीसीएस एग्जाम सिलेबस | pcs exam syllabus in hindi.
पीसीएस में प्रिलिम्स तथा मैन्स एग्जाम के सेलेबस अलग-अलग होते है जो कि इस प्रकार है-

प्रिलिम्स एग्जाम सिलेबस
प्रिलिम्स में दो एग्जाम होते है

सामान्य अध्ययन 1
यह एग्जाम प्रिलिम्स का सबसे पहला पेपर होता है जो कि 200 अंको का होता है। इस पेपर में 150 प्रश्न पूछे जाते है जो कि बहुविकल्पीय होते है। इस पेपर के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस एग्जाम में 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है अर्थात आपके 3 प्रश्न गलत होने पर आपका एक सही प्रश्न भी गलत मान लिया जायेगा।

सामान्य अध्ययन 2
यह प्रिलिम्स एग्जाम का दूसरा पेपर होता है जो कि क्वालीफाइंग पेपर होता है यह एग्जाम भी 200 अंको का होता है परंतु इसके अंक मेरिट लिस्ट में नही जोड़े जाते। इस एग्जाम को पास करने के लिए बस आपको क्वालीफाई अंक ( 33%) लाने होते है।
इस पेपर में आपसे 100 प्रश्न पूछे जाते है जो कि बहुविकल्पीय होते है। इस पेपर के लिए भी आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस पेपर में भी 1/3 की नेगेटिव मार्किंग होती है।

NOTE – प्रिलिम्स एग्जाम के अंक मैन्स एग्जाम की मेरिट में नही जोड़े जाते है। यह अंक केवल प्रिलिम एग्जाम की मेरिट तक ही सीमित होते है।

PCS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है ?

PCS ऑफिसर की सैलरी विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हो सकती है, लेकिन सामान्यतः 7वें वेतन आयोग के अनुसार, पीसीएस ऑफिसर को महीने का 56100 से 224100 रुपये तक का वेतन मिलता है, जो कि उनके पोस्ट के लेवल पर निर्भर करता है। 

पीसीएस ऑफिसर को साथ ही कई प्रकार के भत्ते और सुविधाएं भी मिलती हैं, जैसे:

मकान किराया/निवास

महंगाई भत्ता 

परिवहन

मेडिकल

पढ़ाई, परिवार

सुरक्षा

मुफ्त फोन सेवा

हाउसहोल्ड हेल्पर्स

कार/चालक

PCS ऑफिसर को प्रमोशन के साथ-साथ उनका सैलरी स्ट्रक्चर भी बढ़ता है। प्रमोशन के समय PCS ऑफिसर का सैलरी स्ट्रक्चर कुछ इस तरह होता है:

Level Time Salary Pay Level
Junior time scale Initial Level Rs. 56100-132000 Pay Level 10
Senior time scale 5th year Rs.67700-160000 Pay Level 11
Junior https://www.alertjob.in/wp-content/uploads/2021/12/Madhya-Pradesh-MP-PEB-Group-2-Sub-Group-4-Various-Post-Answer-Key-2021.jpgistrative grade 8th year Rs.78800- 191500 Pay Level 12
Selection grade 13th year Rs.118500-214100 Pay Level 13
Super Time Scale 16th year Rs.131100-216600 Pay Level 13A
Above super time scale 25th year Rs.144200-218200 Pay Level 14
Apex scale 30th year Rs.225000 (fixed) Pay Level 17
Cabinet secretary grade 34th year Rs.250000 (fixed) Pay Level 18


यह भी पढें –CID Officer Kaise Bane

PCS ऑफिसर के लिए अप्लाई कैसे करे। 

 PCS ऑफिसर के लिए अप्लाई करने का तरीका राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकता है, लेकिन सामान्यतः आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।
  1. पहले आपको राज्य के लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जैसे uppsc.up.nic.in, opsc.gov.in आदि।
  2. इसके बाद आपको ‘Latest Advertisement’ या ‘Notification’ टैब पर क्लिक करना होगा, जहां आपको PCS परीक्षा के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।
  3. फिर आपको ‘Apply’ या ‘Apply Online’ पर क्लिक करना होगा, जहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  4. रजिस्ट्रेशन के दौरान, आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल, पूरा नाम, पिता/पति का नाम, मातृभाषा, समुदाय, मुलनिवासी/ पता, प्रमाणपत्र/मार्कशीट/प्रमाणपत्र/मुहर, हस्ताक्षर, तस्वीर, स्कैन कॉपी/ upload करना होगा।
  5. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद, आपको Application fee pay करना है Application fee pay करने के लिए आपको online mode में debit card/credit card/net banking/UPI से Payment करना होगा। Application fee राज्य के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। 
  6. Application Fee Pay करने के बाद, आपको Application form का Printout लेना होगा, जिसे आपको सुरक्षित रखना होगा।

PCS में कौन – कौनसे पोस्ट होते हैं ?

PCS का पूरा नाम “Provincial Civil Services” होता है और यह राज्य स्तरीय सिविल सेवा होती है। PCS में कई प्रकार के पोस्ट होते हैं, जो राज्य के अनुसार अलग – अलग हो सकते हैं।
  • Deputy Collector
  • Deputy Superintendent of Police
  • Block Development Officer
  • Assistant Regional Transport Officer
  • Assistant Commissioner (Commercial Tax)
  • District Commandant Home Guards
  • Treasury Officer/Accounts Officer (Treasury)
  • Cane Inspector and Assistant Sugar Commissioner
  • District Cane Officer
  • U.P. Agriculture Service Group “B” (Development Branch)
  • Superintendent Jail
  • Manager Credit (Small Industries)
  • Manager Marketing and Economic Survey (Small Industries)
  • Executive Officer Grade- I/Assistant Nagar Ayukta
  • District Programme Officer
  • Assistant Director Industries (Marketing)
  • Assistant Labour Commissioner
  • Senior Lecturer DIET
  • Assistant Commissioner Industries
  • Statistical Officer
  • Assistant Accounts Officer (Treasury)
  • Commercial Tax Officer
  • District Minority Welfare Officer
  • District Food Marketing Officer
  • Executive Officer (Panchayati Raj) 
आपको बता दें कि कुछ राज्यों में, आप Sub Registrar, Assistant Prosecuting Officer (Transport), District Basik Shiksha Adhikari / Associate DIOS, District Administrative Office, Excise Inspector, etc. के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

FAQ –PCS Officer Kaise Bane 

Q1. PCS का मतलब क्या है?
Ans – PCS का मतलब है Provincial Civil Service, जो कि राज्य सिविल सेवा कहा जाता हैं। PCS ऑफिसर्स को राज्य सरकार के अंडर काम करना होता है, और वे प्रशासनिक, पुलिस, समाज कल्याण, पर्यावरण, परिवहन, कर, समसामयिक मुद्दों, आपदा प्रबंधन, संस्कृति, कृषि, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, सहकारीता, खाद्य सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास, मनुष्य संसाधन विकास, महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों की मॉनिटरिंग, समीक्षा और प्रतिवेदन, etc. के क्षेत्रों में काम करते हैं।
Q2. PCS परीक्षा कौन-कौन से पोस्ट के लिए होती है?
Ans – PCS परीक्षा के माध्यम से कुल 20 से 25 प्रकार के पोस्ट के लिए चयन होता है, जो कि प्रत्येक राज्य में अलग-अलग हो सकते हैं। PCS परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए, आप Deputy Collector, Deputy Superintendent of Police, Block Development Officer, Assistant Regional Transport Officer, Assistant Commissioner (Commercial Tax) आदि बन सकते है। 
Q3. PCS ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?
Ans – PCS ऑफिसर बनने के लिए, आपको किसी भी सब्जेक्ट में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री (Graduation) होनी चाहिए।
Q4. PCS ऑफिसर बनने के लिए उम्र सीमा क्या होती है?
Ans – PCS ऑफिसर बनने के लिए, आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक हो सकती है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार यूपी पीसीएस परीक्षा में आयु में छूट के योग्य हैं।
WhatsApp Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Pcs Officer kaise bane ( 2023) | PCS ऑफिसर कैसे बने ”

Leave a Comment